PM Kisan 18th Kist 2024

PM Kisan 18th Kist 2024 को लेकर बड़ी खबर, जानें कब खाते में आयेंगे 18वीं किस्त के पैसे

PM Kisan 18th Kist 2024: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18 वीं किस्त को लेकर किसान भाइयों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। सुनने में आ रहा है कि अक्टूबर का महीना किसानों के लिए खुशखबरी ला सकता है क्योंकि PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 की 18 वीं किस्त आने की संभावना है। 

PM Kisan 18th Kist 2024 Date 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए direct benefit देने वाली योजना है क्योंकि इसका सीधा पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है। इसमें किसी भी प्रकार के बिचौला की आवश्यकता नहीं होती है। 

जिन किसानों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं कराई है वह जल्द ही करवा ले क्योंकि  PM Kisan 17th Kist 2024 18 जून को जारी की गई थी और प्रत्येक किस्त चार महीने के अंतराल से आती है इस हिसाब से अक्टूबर के महीने में 18 वीं किस्त आने की संभावना है।

18वीं किस्त के लिए क्यों जरूरी है? ई केवाईसी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जारी प्रधानमंत्री किसान योजना कि प्रत्येक किस्त का पैसा किसानों को लेने के लिए पहले ई केवाईसी करना जरूरी है। ई केवाईसी का मतलब है कि (e-KYC) इलेक्ट्रॉनिक “नो योर कस्टमर”। यह एक डिजिटल प्रक्रिया है जिसके माध्यम से किसी व्यक्ति की पहचान सत्यापित की जाती है। यह पहचान आधार कार्ड के जरिए ऑनलाइन पूरी की जाती है। 

E-kyc के और भी है Benefit 

ई-केवाईसी का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं, बैंकिंग सेवाओं, और अन्य वित्तीय लेन-देन में ग्राहकों की पहचान की पुष्टि करने के लिए किया जाता है। जब ई केवाईसी करवाई होती है तो सीधा किस्त का पैसा किसानों को तुरंत उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है और जिन किसानों ने ई केवाईसी नहीं कराई है उन्हें PM Kisan 18th Kist 2024 का पैसा नहीं मिलेगा इसलिए जल्द ही अपनी ई केवाईसी करवा ले।

क्या रहेगी E-KYC करवाने की Process 

जिन किसानों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाई है वह जल्द ही करवा ले, क्योंकि अक्टूबर2024 महीने में PM Kisan 18th kist आने की संभावना है। ई केवाईसी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर( CSC) पर जाकर ई केवाईसी करवा सकते हैं और ऑनलाइन भी official वेबसाइट पर जाकर  ई केवाईसी कर सकते हैं।

PM Kisan 18th Kist 2024: Release Date to Accounts

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18 वीं किस्त आने की डेट के बारे में इंतजार कर रहे हो तो आपको बता दें कि वाराणसी में नरेंद्र मोदी जी ने 17वीं किस्त 18 जून को जारी की थी और प्रत्येक किस्त के बीच 4 महीने का अंतराल रहता है इस हिसाब से 18वीं किस्त अक्टूबर महीने में आ सकती है हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई भी पुष्टि नहीं की गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *