Pension Hike News 2023 : पेंशनरों को सरकार की तरफ से मिली खुशखबरी , सरकार ने बढ़ाई पेंशन अब हर महीने मिलेंगे 23,300 रुपये ज्यादा!

Pension Hike News 2023 : पेंशनभोगियों के लिए एक खुशखबरी है। अगर आप भी पेंशन बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं तो देश की केंद्र सरकार ने बड़ा पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया है, केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी समय-समय पर पेंशन बढ़ाने का प्रयास करती रहती है।

Pension Hike News: पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप भी पेंशन बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं तो राज्य सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी समय-समय पर पेंशन बढ़ाने का प्रयास करती रहती है। अब सरकार ने कर्मचारियों की पेंशन में यहां करने का फैसला लिया है। विस्तारित पेंशन के बारे में बिल जारी कर जानकारी दी गई है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने travel अलाउंस में भी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

Pension Hike News 2023

पेंशन को 35,000 रुपये से 58,300 रुपये किया गया

Pension Hike News 2023 : आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने विधानसभा के भीतर एक संशोधन विधेयक को पारित कर लिया है, जिसमें पेंशन और यात्रा भत्ता बढ़ाने की बात कही गई हैं, बिल पूर्व विधायकों की पेंशन 35 हजार रुपये से बढ़ाकर 58,300 रुपये की जा सकती है। के अनुसार पूर्व विधायकों की पेंशन को 35 हजार रुपये से 58,300 रुपये तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

ज्यादा पेंशन मिलेगी

विधेयक के अनुसार पूर्व विधायक भी अपनी सदस्यता के प्रथम कार्यकाल (पांच वर्ष से अधिक अवधि) के बाद प्रत्येक 1 साल के लिए प्रति माह एक हजार रुपये अतिरिक्त पेंशन पाने के हकदार होंगे।

भत्ता 8 लाख रुपए से 10 लाख किया गया

साथ ही इस विधेयक में प्राप्त जानकारी यह मिली है कि यह भत्ता वर्तमान में रेलवे या हवाई यात्रा के लिए मौजूदा 8 लाख रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से दिया जाता है वहीं अब इसमें इजाफा करके 10 लाख रुपए तक करने का फैसला लिया गया है। और तो और, पूर्व विधायकों का भत्ता 4 लाख से बढ़ाकर 5 लाख प्रतिवर्ष कर दिया गया है।

राजकोष पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा

आपको बता दें कि पूर्व विधायकों को 10,000 रुपये telephone भत्ता मिलता है और अर्दली भत्ता भी 15,000 रुपये हो सकता है। राज्य से लिए गए इस फैसले के बाद सरकार को 16.96 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

विधानसभा में सदस्यों की संख्या कितनी है

पिछले साल जुलाई में हुई बैठक में नेता मंत्री, स्पीकर, मंत्रियों और विधायकों के वेतन में वृद्धि के बिल को पारित किया गया था, जिससे देश के खजाने में साल में एक बार 6.81 करोड़ रुपये तक का खर्च आएगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 सदस्य हैं।

masaledarnews Home page

Leave a Comment