IIT Bombay Latest Update 2024

IIT Bombay Latest Update 2024: IIT की तैयारी करने वाले छात्र, जानकर रह जाएंगे दंग ! नौकरी में मिलेगा मात्र इतना पैकेज, सुनकर आयेगी शर्म !

IIT Bombay Latest Update: हाल ही में IIT Bombay से एक महत्वपूर्ण खबर सुनने को मिली है। दरअसल आईआईटी बॉम्बे में 2024 का प्लेसमेंट सेशन खत्म हो चुका है। इस वर्ष औसत वार्षिक पैकेज 23 लाख के आसपास रहा। लेकिन इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि इस बार कुछ छात्रों को मात्र 4 से लेकर 6 लाख रुपए तक के सालाना पैकेज पर भी नौकरी दी गई है। 

जो कि आईआईटी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक चौंकाने वाली खबर साबित हो रही है। हर साल देश के लाखों छात्र कड़ी मेहनत से आईआईटी की तैयारी करते हैं। क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि एक बार IIT क्लियर होने के बाद कॉलेज प्लेसमेंट में उन्हें करोड़ों के पैकेज पर नौकरी दी जाएगी। लेकिन देश की सर्वश्रेष्ठ आईआईटी संस्था, IIT Bombay के 2024 में होने वाले प्लेसमेंट सेशन के बाद इस अवधारणा पर प्रश्न चिन्ह लगाया जा रहा है।  

4 से 6 लाख रुपए सालाना पर लगी नौकरी 

IIT Bombay में होने वाले 2024 के प्लेसमेंट सेशन के बाद शिक्षा जगत में काफी तनाव बढ़ गया है। इस साल 10 से अधिक छात्रों को 4 से 6 लाख रुपए सालाना के बीच नौकरी मिली है। पिछले साल के मुकाबले इस साल कैंपस प्लेसमेंट के जरिए काफी कम छात्रों को नौकरी दी गई है। जिसमें इतने न्यूनतम पैकेज पर भी लोगों को नौकरी मिली है। आईआईटी बॉम्बे की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल प्लेसमेंट का प्रतिशत 75 फ़ीसदी से अधिक नहीं रहा। जो आंकड़ों के अनुसार काफी कम बताया जा रहा है। 

कई छात्रों की मल्टीनेशनल कंपनी में लगी नौकरी 

IIT Bombay 2024 Placement Session में इस साल 123 मल्टी नेशनल कंपनियों ने कुल 558 नौकरियों के लिए 20 लाख रुपए से ज्यादा के पैकेज भी ऑफर किए हैं। वहीं 230 नौकरियों के लिए 16 लाख से अधिक का पैकेज भी दिया गया है। आंकड़ों के अनुसार कुल 775 छात्रों को मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरियां मिली हैं। जिसमें से 622 छात्रों को भारतीय कंपनियों में नौकरियां दी गई है। 

कैंपस प्लेसमेंट में हुआ 75% लोगों का चयन 

कैंपस प्लेसमेंट का यह दूसरा चरण था जिसमें 300 से ज्यादा नौकरियां के ऑफर आए थे। जिसमें बताया जा रहा है कि 75% से अधिक छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट दी गई है। वहीं अन्य 25% छात्रों को खुद से नौकरियां मिल गई है या तो उन्होंने कोई और रास्ता तलाश कर लिया है। कैंपस प्लेसमेंट के लिए 543 कंपनियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से 366 कंपनियों ने नौकरी का प्रस्ताव दिया था। प्लेसमेंट पाने में विफल रहे ज्यादातर छात्रों ने नौकरी हासिल करने का दूसरा रास्ता तलाश लिया है। जिसमें से कुछ छात्रों ने आगे की पढ़ाई करने का फैसला लिया है। 

पिछले साल के मुकाबले नौकरियों में आई कमी ! 

ऐसा कहा जा रहा है कि इस साल कंसलटिंग कंपनियों ने पिछले साल के मुकाबले छात्रों को कम नौकरियां दी हैं। क्योंकि इस साल 29 कंसलटिंग कंपनियों ने मात्र 117 छात्रों की भर्ती की है। इस साल सबसे ज्यादा Trading, Banking और fintech कंपनियों ने नौकरियां दी है। इसके अलावा फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर की 33 कंपनियों ने 113 नौकरियां ऑफर की है। और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मोबिलिटी, 5G, डाटा साइंस और एनालिटिक्स के क्षेत्र में भी अच्छी खासी भर्तियां हुई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *