UPS Pension Scheme

UPS Pension Calculator: ऐसे करें अपनी सैलरी से पेंशन की सही कैलकुलेशन, जानें कितनी हो जायेगी आपकी पेंशन

UPS Pension Calculator: UPS स्कीम से लगभग 23 लाख से भी अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इस स्कीम के तहत सभी केंद्रीय कर्मचारी मासिक पेंशन के हकदार होंगे। जैसे ही भारत सरकार ने न्यू यूनिफाइड पेंशन स्कीम की घोषणा की सभी केंद्रीय कर्मचारियों के मन में बहुत से सवाल आने लग गए हैं जैसे उन्हें कितने समय तक नौकरी करनी होगी, पेंशन कितनी मिलेगी आदि। कितनी पेंशन मिलेगी ये आप UPS पेंशन कैलकुलेटर से आसानी से पता लगा सकते हैं।

क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम? यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) में सरकारी कर्मचारियों को एक परमानेंट पेंशन देने का प्रावधान है।  साथ ही अगर कर्मचारी किसी वजह से मौत हो जाती है तो फैमिली पेंशन (Family Pension) का भी ऑप्शन है। इसके अलावा 10,000 रुपए की मिनिमम एश्‍योर्ड पेंशन को भी UPS स्कीम में सम्मिलित किया गया है।

UPS Pension Scheme में कितनी मिलेगी पेंशन

UPS Pension Calculator के हिसाब से आपको आपकी सर्विस के अंतिम साल में एवरेज बेसिक सैलरी का 50% और DR (महंगाई राहत) जोड़कर पेंशन मिलेगी। यानी अगर आपकी एवरेज मासिक सैलरी 50000 रुपए है तो आपको 25000 रुपए + DR पेंशन मिलना तय हुआ। न्यूनतम पेंशन 10000 रुपए रखी गई है। 

25 साल करनी होगी नौकरी

जी हां, अगर आपको UPS पेंशन स्कीम का लाभ लेना है तो कम से कम 25 साल तक जॉब में रहना होगा। अगर आप इससे कम समय में रिटायरमेंट ले लेते हैं तो आपको पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा। 

UPS पेंशन स्कीम में कौन कितना कंट्रीब्यूट करेगा?

इस नई पेंशन योजना में सरकार 18.4 परसेंट राशि डालेगी जबकि आपको अपनी बेसिक सैलरी और DA को मिलाकर इसका 10% जमा कराना होगा। यही कंट्रीब्यूशन फ्यूचर में आपकी पेंशन मिलने के काम आएगा। 

पेंशन का 60% होगी फैमिली पेंशन

नई यूनिफाइड पेंशन स्कीम के तहत अगर आपकी डेथ हो जाती है तो आपको फैमिली को आपकी पेंशन का 60% मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी एवरेज सैलरी 60000 है तो आपको उसका 50% यानी 30000 + DR पेंशन के तौर पर मिलेगा। वहीं आपकी डेथ के बाद कुल बेसिक पेंशन (30000) का 60% + DR यानी 18000 + DR आपको मिलेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *