Top Courses After 12th Arts
|

5 Top Courses After 12th Arts जो कर सकते हैं आपकी किस्मत चमकाने का काम, जानें कौन से हैं बेस्ट विकल्प।

Top Courses After 12th Arts: यदि आपने 12वीं आर्ट्स से पास की है और आप अपने करियर को सुरक्षित करने के लिए एक हाई सैलरी वाली जॉब चाहते हैं, तो यह लेख खास आपके लिए है। क्योंकि यहां हम “Top Course After 12th Arts” पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इस लेख में, हम आपको 5 करियर कोर्सेज के बारे में जानकारी देंगे, जो आपकी अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार बेहतरीन विकल्प होंगे।

Top 5 Courses After 12th Arts

12वीं आर्ट्स से करने के बाद आमतौर पर छात्र इस संकोच में रहते हैं की ऐसा कौनसा कोर्स चुने जो अच्छी सैलरी वाली जॉब दिला सके। आपकी इसी दुविधा को दूर करने के लिए हम 5 टॉप ऑप्शंस दे रहे हैं जो आपके इंटरेस्ट और स्किल्स के हिसाब से बिलकुल सही हैं।

1. Bachelor of Arts (B.A.)

यह एक तीन साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है जो हिस्ट्री, लिटरेचर, सोशियोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, और साइकोलॉजी जैसे कई सब्जेक्ट्स में किया जा सकता है। ये कोर्स आपको सोशल साइंस और ह्यूमैनिटीज में एक स्ट्रॉन्ग बेस देता है। साथ ही काफी फ्लेक्सिबल है।

Career Options: Journalist, Public Relations Specialist, Content Writer, Social Worker, Historian.

Average Salary: ₹4-6 LPA.

2. Bachelor of Fine Arts (B.F.A.)

Bachelor of Fine Arts (B.F.A.) उन स्टूडेंट्स के लिए परफेक्ट है जो क्रिएटिव फील्ड्स जैसे पेंटिंग, स्कल्पचर, डांस, म्यूजिक, और फिल्म मेकिंग में इंटरेस्ट रखते हैं। ये तीन साल का कोर्स आपको आर्ट के अलग-अलग फॉर्म्स एक्सप्लोर करने का मौका देता है और आपके आर्टिस्टिक स्किल्स को भी डेवलप करता है।

Career Options: Art Director, Theatre Actor, Creative Writer, Graphic Designer, Animator.

Average Salary: ₹5-7 LPA.

3. Bachelor of Business Administration (B.B.A.)

ये भी एक तीन साल का डिग्री कोर्स है जो बिजनेस मैनेजमेंट के अलग-अलग पहलुओं जैसे फाइनेंस, HR, मार्केटिंग, और ऑपरेशन्स में ट्रेनिंग देता है। ये कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए अच्छा है जो कॉर्पोरेट फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं।


Career Options: Business Consultant, Sales Manager, HR Manager, Finance Manager.

Average Salary: ₹6-8 LPA.

4. Bachelor of Arts in Journalism and Mass Communication

Journalism and Mass Communication का ये कोर्स है मीडिया स्टडीज, एथिक्स, और कम्युनिकेशन थ्योरीज जैसे विषयों को कवर करता है। ये कोर्स आपको मीडिया प्रोडक्शन, स्टोरीटेलिंग टेक्नीक और मास मीडिया के इंपैक्ट्स में एक्सपर्ट बनाता है।


Career Options: Public Relations, Journalist, Film Director, TV Producer.

Average Salary: ₹5-8 LPA.

5. Bachelor of Design (B.Des.)

Bachelor of Design (B.Des.) चार साल का कोर्स है जो डिजाइनिंग के फील्ड में क्रिएटिव थिंकिंग की स्टडी प्रदान करता है। इस कोर्स में डिजाइन प्रिंसिपल्स, कम्युनिकेशन डिजाइन, और प्रोडक्ट डिजाइन जैसे सब्जेक्ट्स शामिल हैं।

Career Options: Fashion Consultant, Textile Designer, Retail Buyer, Personal Shopper.


Average Salary: ₹7-10 LPA.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *